Jamin Ki Fard Haryana मैं कैसे देखें? जमीन की फर्द हरियाणा

दोस्तों, इस लेख में हम यह जानने जा रहे हैं कि ऑनलाइन Jamin Ki Fard Haryana को कैसे देख सकते हैं? यदि आप हरियाणा के नागरिक हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आप जमीन की फर्द हरियाणा ऑनलाइन देख सकते हैं या इसे डाउनलोड कर सकते हैं। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसमें पूरी जानकारी मिल सके।

Jamin Ki Fard Haryana मैं कैसे देखें? जमीन की नकल हरियाणा में निकालने का तरीका 2024

यदि आप हरियाणा से हैं, तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करके अपने Jamin Ki Fard Haryana एंव जमीन की नकल हरियाणा देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको Jamin Ki Fard देखने में परेशानी हो तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

स्टेप १ : सबसे पहले आपको गूगल ब्राउज़र ओपन करके Jamabandi सर्च करना है। इसके बाद आपके सामने हरियाणा जमाबंदी की ऑफिसियल वेबसाइट दिखाई देगी और उस पर आपको क्लिक करना है। निचे स्क्रीनशॉट देख सकते है।

Jamin Ki Fard Haryana मैं कैसे देखें? जमीन की फर्द हरियाणा 2021
जमाबंदी की वेबसाइट पर क्लिक करे।

स्टेप २ : जैसे ही वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने होमपेज खुल जायेगा जैसे की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया है।

Jamin Ki Fard Haryana मैं कैसे देखें? जमीन की फर्द हरियाणा 2021

स्टेप ३: अब आपको इस पेज पर दिए हुए ऑप्शन Jamabandi पर क्लिक करना है. जैसे ही आप जमाबंदी पर कर्सर रखेंगे तो आपके सामने ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि Jamabandi Nakal और आपको उस पर क्लिक करना है।

Jamin Ki Fard Haryana मैं कैसे देखें? जमीन की फर्द हरियाणा 2021
Jamabandi Nakal पर क्लिक करे।

स्टेप ४: Jamabandi Nakal पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा इसमें ४ ऑप्शन दिखाई देगा जैसे की में By Owner Name सेलेक्ट करता हु और आपको इसमें District, Tehsil/ Sub-Tehsil, Village और Year की डिटेल्स भरनी है।

Jamin Ki Fard Haryana मैं कैसे देखें ? जमीन की नकल हरियाणा में निकालने का तरीका
District, Tehsil/ Sub-Tehsil, Village और Year की डिटेल्स भरनी है।

स्टेप ५: अब आपके सामने आपके गांव या कस्बे की पूरी जानकारी आ जाएगी. इसमें आपको ऑनर टाइप सेलेक्ट करना है. जैसे की निचे स्क्रीनशॉट में बताया है।

Jamin Ki Fard Haryana मैं कैसे देखें ? जमीन की नकल हरियाणा में निकालने का तरीका

स्टेप ६ : अब आपके सामने सभी जमीन ऑनर्स की लिस्ट दिखाई देगी. इस लिस्ट में आपका नाम सर्च करके उस पर क्लिक करते ही आपके सामने जमाबंदी नकल डाउनलोड करने का लिंक आ जाएगा.

Jamin Ki Fard Haryana मैं कैसे देखें ? जमीन की नकल हरियाणा में निकालने का तरीका
Nakal पर क्लिक करे।

स्टेप ७ :  जैसे ही Nakal पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आप की जमीन की फर्द ओपन हो जाएगी. इस फर्द को आप अपने कंप्यूटर में या मोबाइल में सेव कर सकते हैं और इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं।

Conclusion –

इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि Jamin Ki Fard Haryana मैं कैसे देखें और जमीन की फर्द हरियाणा में निकालने का तरीका। इस तरह, आप आसानी से अपने घर, खेत, गाँव, शहर या किसी भी जगह का फर्द ऑनलाइन देख सकते हैं और उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको ऊपर कहीं भी समझ में नहीं आया है, तो हमें नीचे टिप्पणी में बताएं।

Q.१ जमीन की फर्द क्या होती है?

खसरा नंबर के तहत आप अपने जमीन रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते है और अपने नाम पर कितनी जमीन है उसे देख सकते है। जिसे लोकप्रिय रूप से जमाबंदी या फर्द के नाम से जाना जाता है।

Q.२ जमीन की फर्द कैसे निकलती है?

जमीन की फर्द निकाल के लिए आपको अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जिला, तहसील, गाँव और वर्ष जैसे डिटेल्स भरके आप आसानी से जमीन की फर्द ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते है।

Q.३ नाम से फर्द कैसे निकाले?

सबसे पहले आपको अपने राज्य की राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा वहाँ आपको जमाबंदी नक़ल पर क्लिक करके आपको By Owner name सेलेक्ट करके जिला, तहसील, गाँव और वर्ष जैसे जानकारी भरनी है उसके बाद आपके सामने जमीन के मालिक की लिस्ट दिखाई देगी उसमे आपको अपने नाम पर क्लिक करना होगा बाद में आपके सामने जमीन के नक़ल की लिंक दिखाई देगी उस पर क्लिक करके नाम से जमीन की फर्द निकाल सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top